जादुई बादलों का गांव | Bedtime Story in Hindi | Hindi Story

Story in Hindi : जादुई बादलों का गांव की कहानी कथा नई-नई और अच्छी-अच्छी कहानी हम सभी को और हमारे बच्चों को काफी ज्यादा पसंद आता है। Hindi Story या हिंदी कहानियां हम सभी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्योंकि हम तथा हमारे बच्चों को आजकल नई डिजिटल तकनीकी दुनिया से बहुत ज्यादा आलतू फालतू की चीजें सीखने को मिलती है।

ऐसे भी स्टोरी इन हिंदी या हिंदी स्टोरी हम सभी के जीवन में एक महत्वपूर्ण सीख लेकर आती है। क्योंकि कहानियां कोई भी हो सभी कहानियों में हमें मॉडल सीख सीखने को मिलती है और साथ ही साथ पूजा भी बता दें कि इंटरनेट पर उपस्थित सभी प्रकार की कंटेंट जो कहानियों के रूप में प्रदर्शित करती है हमें कुछ ना कुछ सीखने को मिलती है।

इसलिए आज के इस लेख में हमारी वेबसाइट स्टोरी हिंदी में हम लोग जादुई बादलों का गांव Bedtime Story in Hindi, Hindi Story, Hindi Kahaniyan, Bedtime Stories, Short Stories in Hindi में हम लोग जादुई बादलों का गांव की कहानी के बारे में जाने वाले हैं।

आइए बच्चों हम सब कहानी को आगे बढ़ाते हैं और जादुई बादलों वाला गांव की कहानी, Jaadui kagaj Ka ped, Jaadui ghas ka ghar, के बारे में आगे बढ़ते हैं और आगे की कहानी बताते हैं।

जादुई बादलों का गांव की कहानी – Story in Hindi

दोस्त बहुत पुराने जमाने की बात है एक बहुत छोटा सा गांव रहा करता था जिसका नाम हीरापुर था। हीरापुर में सभी लोग कृषि से जुड़े हुए थे और किस चीज से अपना जीवन का पालन पोषण किया करता था। बहुत पुराने दिनों की बात है उस गांव में काफी कम आबादी थी और सभी लोग हीरापुर के जितने भी जनसंख्या थे वे लोग सभी कृषि पर निर्भर थे।

जादुई बादलों का गांव

हीरापुर के सभी लोग किसी का काम कर कर अपने खेतों में अनाज को गाकर बाजारों में तथा मंडियों में बेच दिया करते थे। इसी तरह से सभी लोगों का जीवन का पालन पोषण हो रहा था। हीरापुर नामक गांव में कोई कोई दूध बेचने वाला था जो आपने डेरी फॉर्म बताओ कि बहुत सारे गाय और भैंसों को पालघर दूध निकालकर उसको भेज कर अपना परिवार का पालन पोषण किया करता था।

गांव के सभी लोग बहुत ज्यादा खुश रहा करते थे क्योंकि उनकी खेती-बाड़ी बिल्कुल अच्छी तरह से हो रही थी। लेकिन एक बार की बात है उस गांव में बहुत ज्यादा सूखा पड़ गया था। क्योंकि उस गांव में 2 सालों से बारिश नहीं हो रही थी।

बारिश ना होने के कारण बहुत सारे लोग अपने खेतों पर मायूस होकर बैठ जाते थे और बारिश होने का इंतजार किया करते थे। लेकिन 2 साल होने के बावजूद भी उस जहां में किसी प्रकार की कोई बारिश नहीं हो रही थी। गांव के सभी लोग अब पलायन करने के बारे में सोच रहे थे क्योंकि अगर वे लोग वहां रहेगा तो उसके मरने की स्थिति हो सकती है।

609 bedtime story

हीरापुर गांव में जो लोग कृषि का कार्य किया करते थे वे लोग अपनी जमीन को बेचकर कम दामों में ही बाहर निकालने के बारे में सोच रहे थे। साथ ही साथ आपको जब भी बता दें कि जो लोग उस गांव में डेयरी मतलब दूध का कारोबार किया करता था वह लोग भी बहुत ज्यादा मुसीबत में पड़ गया था।

सुखा होने के कारण खेतों में चारा नहीं बचा था और ना ही हरे-भरे घास दिखाई दे रहे थे। इस प्रकार से पशु को खिलाने के लिए किसी प्रकार का कोई चारा नहीं बचा था और वह हम दूध देने के लायक भी नहीं हो गई थी।

गांव के सभी लोग एक जगह इकट्ठा होकर कुछ सोच ही रहे थे कि एक बाबा उसके गांव में आता है। गांव में बाबा को आते हुए देख कह रहा है कि आप लोग बहुत मायूस दिख रहे हैं क्या कोई परेशानी है आप लोगों को। तभी गांव के सभी लोग कहने लगते हैं कि मुझे बहुत परेशानी है खैर आपको इससे कोई दिक्कत नहीं है आप कहां जा रहे हैं यह बताओ।

बाबा रुकता है और सभी लोगों से पूछता है मैं आप लोगों के परेशानी के बारे में जान सकता हूं। तभी गांव के सभी लोग कहते हैं कि हम लोगों को परेशानी बहुत बड़ी है आप से कुछ नहीं होने वाला है अच्छा होगा कि आप हमारा समय बर्बाद ना करें और अपने रास्ते की तरफ चले हैं।

Bedtime story for kids

लेकिन फिर भी बाबा अच्छी तरह से पूछता है और कहता है कि मैं भी पहले इसी गांव में रहता था उस दिन पहले ही में पलायन कर चुका था। तुम सभी लोग कहते हैं कि अच्छा ठीक है चलो हमारी परेशानी बताते हैं कि हमारे गांव में बारिश ही नहीं हो रही है।

श्रीमान बाबा कहता है कि बारिश ना होने के कारण तो मैं यही हूं क्योंकि मैं इस गांव में आकर बहुत उल्टा सीधा कार्य कर कर भगवान को नाराज करके यहां से पलायन कर गया था जिसका ना से यहां की जमीन पर बारिश नहीं हो रही है।

फिर उसके बाद वह बाबा अपने थैले से बादल का बीज निकालकर किसानों को देता है और कहता है कि इससे जाओ अपने खेतों में लगा दो अगले दिन बारिश का पेड़ होगा और तुम्हारे खेतों में काफी ज्यादा बारिश होने लगी जिससे फसल आपकी खुशी भी आ सकती है।

Bedtime story for girlfriend

पहले तो कोई विश्वास नहीं किया लेकिन फिर भी सभी लोग वीर लेकर अपने खेत में लगा दिए हैं अगले दिन जब सभी लोग खेत पर जाते हैं तो। देखते हैं कि सभी को खेतों में बादल का पेड़ आ गया है और पेड़ में छोटे-छोटे बादल है। यह लोग सोचा कि चलो कुछ दिन और इंतजार करते हैं बादल बड़ा हो जाएगा बारिश हो गए। 2 दिन इंतजार करने के बाद जब वो खेत में जाते हैं तो देखते हैं कि वहां बारिश हो की बौछार लगी और बड़े-बड़े बादल हो चुके हैं।

आप सभी लोगों को बता देगी वहां का जो प्रधानता हुआ बहुत ही ज्यादा खराब किस्म का आदमी था। वह नहीं चाहता था कि गांव के सभी लोग खुशहाली में रहे हैं और वे लोग अपनी फसल का पूरा पूरा मुआवजा मार्केट में जाकर भेज सकें।

देसी गांव के प्रधान को इस बारे में पता चला कि लोगों के खेत में बादल लगे हुए हैं और वे लोग खुशहाल हो जाएंगे। तो प्रधान ने अपने नौकरों को आदेश दिया और कहा कि जाओ रात में सभी के खेत से बादल चुरा कर ले आओ और अपने खेत में लगा दो

सभी लोगों ने रात के अंधेरे में गया और बांदा को अपने घर में लाकर छुपा दिया था। युवाओं के सभी लोग दूसरे दिन घर जाते हैं और अपने खेत पर जाते हैं तो देखते हैं कि खेत में एक भी बादल नहीं है।

Bedtime story for adults

जिसे सब लोग बहुत ज्यादा दुखी हो जाते हैं और सोचने लेते हैं कि आखिरकार अमर बादल कहां चला गया अच्छी खासी हमारी कमाई होने वाली थी और खेत में फसल होने वाले थे लेकिन पता नहीं किस की नजर लग गई है।

गांव के सभी लोग अपने अपने खेत में खड़ा होकर सोच ही रहे थे कि अचानक खबर आती है कि प्रधान के घर बाढ़ आ चुकी है। सभी लोग जाकर देखते हैं तो उसके घर में बहुत सारा पानी भरा हुआ था क्योंकि बादल अपने घर में लेकर चला गया था और बादल पानी हुआ तो उसका घर में बहुत सारा पानी हो गया था।

जादुई बादलों का गांव | Bedtime Story in Hindi | Hindi Story

बादल का पानी ज्यादा हो गया था कि प्रधान में डूबने लगा था। उसके बाद प्रधान को तैरना भी नहीं आता था वह लोगों से मतलब के गांव के लोगों से प्रार्थना विनती करें लगाकर कृपया करके मुझे बचा लीजिए मैं आगे से ऐसी गलती नहीं करूंगा।

गांव के एक व्यक्ति पानी के अंदर जाता है उस प्रधान को बचाकर बाहर ले कर आता है। बाहर आते ही प्रधान का होश ठिकाने आ जाता है और कहता है कि आगे से मैं कभी भी लोग लालच नहीं करूंगा। और ना ही आप सभी को परेशान करूंगा मुझे क्षमा कर दीजिए।

जादुई बादलों की गांव की कहानी का निष्कर्ष

आज हम लोग आज के इस लेख में Story in Hindi, Hindi Story, Bedtime Story, Short Stories in Hindi मैं हम लोग जादुई बादलों के गांव की कहानी के बारे में पढ़ रहे थे। उम्मीद है कि हमारे तरफ से जारी किया गया हिंदी कहानियां और हिंदी स्टोरी आप सभी लोगों को काफी ज्यादा पसंद आया होगा।

हमारे द्वारा जारी किया गया या कहानियां को पसंद आता है तो कृपया करके ऐसे अपने बच्चों के साथ अवश्य शेयर करें। ताकि सभी को अच्छी नैतिक कहानियां वाले नैतिक शिक्षा मिल सके।

अपने इस लेख में आज किसान की कहानी मतलब की जादू ही बादलों वाली गांव की कहानी के बारे में बताया है साथ ही साथ bedtime story in hindi, kids bedtime story in hindi, tell me a bedtime story in hindi, tell a bedtime story, 609 bedtime story, bedtime story for adults, 609 bedtime story ep 1, bedtime story malayalam pdf इत्यादि कहानियों के बारे में बताया गया है।

FAQ for जादुई बादलों वाला गांव की कहानी Hindi Story
  1. किसान की कहानी से आपको क्या सीख मिलती है?

    कहानी से हमें से मिलती है कि हमें कभी बेलना लकीरों के चक्कर में नहीं रहना चाहिए

  2. हीरापुरा नामक गांव में किस प्रकार की परेशानी हो रही थी?

    बारिश ना होने से लोग परेशान थे।

  3. उस गांव में हमारी इस किस प्रकार हुए थे?

    उस गांव में बारिश बादलों को खेतों में लगाकर बादल बनाकर बारिश हुआ था।

  4. बादलों के साथ प्रधान ने क्या किया?

    किसानों को खेतों से बादल को चुरा कर अपने घर ले आए थे।

Share on:

Story Hindi एक हिंदी कहानियाँ की संग्रह हैं, जिसे सभी तरह की Stories प्रकाशित की जाती है। जैसे कि Short Stories, Moral Stories, और Love Stories