समझदार बहू लालची सास की कहानी – Hindi Story

Hindi Story : समझदार बहू लालची सास की कहानी में आज हम लोग एक पारिवारिक कहानियां सुनने वाले हैं। आजकल के पारिवारिक कहानियां में हमें बहुत ज्यादा कुछ सीखने को मिलता है जिस कारण से बारी-बारी कहानियां में और नैतिक कहानियां में बहुत ज्यादा अंतर नहीं पाया जाता है।

क्योंकि आज की समझदार बहू लालची सास के कहानी के बारे में हम लोग इस वेबसाइट पर हिंदी कहानियां के जरिए बहुत ही अच्छी तरह से पारिवारिक कहानी को समझने वाले हैं। समझदार बहू लालची सास की कहानी, Hindi Story, Story in Hindi, Bedtime Stories in Hindi, Short Stories in Hindi किस लेख में हमें हिंदी कहानियों का एक बहुत बड़ा वेबसाइट है जहां पर केवल हिंदी कहानियां है लिखी जाती है मतलब पर प्रकाशित किया जाता है।

आप सभी पाठकों से अनुरोध है कि हमारी वेबसाइट पर दिया गया कहानियां को अपने मित्रों तथा अपने बच्चों तथा अपने आसपास ही और अपने अपने व्हाट्सएप ग्रुप में अवश्य शेयर करें। क्योंकि बहुत सारे लोगों को हिंदी कहानियों के जरिए नैतिकता का पाठ पढ़ाने में और नैतिक कहानियां पढ़ने में या तो मोरल कहानियां पढ़ने में हम सभी को रुचि आए।

समझदार बहू लालची सास की कहानी – Hindi Story

एक परिवार में एक मां बेटा और बहू रहता था। बेटे का नाम राजू था बहू का नाम नंदनी थी और औरत का नाम रंजू था। सभी लोग एक परिवार में बहुत ज्यादा खुश और मिलजुल कर रहा करता था क्योंकि बेटे की नई-नई शादी हुई थी।

समझदार बहू लालची सास की कहानी - Hindi Story

क्योंकि जैसा कि आप सभी को पता होगा कि जब नई-नई शादी होती है तो उसके घर वाले हैं लड़की को बहुत सारे सामान दिया करता था। और ऐसा आज भी चल रहा है कि जब भी शादी होती है किसी लड़की को तो उसके मां-बाप की तरफ से बहुत सारा सामान मिलता है। राजू की शादी अभी हाल फिलहाल में हुआ था। राजू के ससुराल से उसकी पत्नी नंदनी भी बहुत सारा सामान अपने घर लेकर आई थी। जिसे देख कर उसके घर वाले मतलब कि वह औरत रंजू बहुत खुश हुआ करती थी कि वह एक प्रकार का लालची औरत थी।

उस लालची औरत ने घर में रखे सभी सामान को देखकर बहुत ज्यादा खुश हुआ करता था और अपने बेटे तथा वह उसे कहते हैं कि ससुराल से और भी सामान का डिमांड करो।

Hindi Story with Moral

हालांकि राजू इतना ज्यादा नाची नहीं था वह हमेशा अपनी मां को समझाता और कहता था कि इतना लालच करना अच्छी बात नहीं है। क्योंकि रंजू की बात राजू कभी नहीं मानता था तो वह अपनी बहू नंदनी को हमेशा कहता था कि तुम अपने मायके से यह मंगा लो वह मंगा लो और बहुत सारे सामान मांगने का दबाव डालती थी।

कभी लालच देकर कभी कुछ मंगवा लिया कभी कुछ भी मंगवा लिया कभी नियम और कानून रसूल और नियम को लेकर बहुत सारे सामान लगाया करते थे। इसी तरह से बहुत दिन तक चलता रहा और रंजू हमेशा अपनी बहू को घर से कुछ न कुछ सामान लाने के लिए कहां करती थी।

1 दिन की बात है नंदिनी गर्भवती हो गई थी और उसका एक बेटा भी हो गया था बेटा होते ही उसकी मां मतलब की राजू की मां कहती है कि बहु हमारे यहां जब किसी का बेटा या बेटी होता है मतलब के पुत्र या पुत्री होता है तो वह अपने घर से सोने का चम्मच मंगवाया करती है। यह सभी सुनकर बहू को काफी ज्यादा गुस्सा आता था और कहती थी कि ऐसा कुछ भी नहीं होता है और माजी झूठ मुठ को घर से सामान मंगाने के लिए फोर्स करते रहती है।

Hindi story book

ऐसे ही है रस्मो रिवाज का पाठ पढ़ा कर वह अपनी बहू से बहुत सारा सामान लाने के लिए घर से कहती थी। साथ ही जब वह अपने मायके से वापस घर आती थी तो उसकी सांस हर अंजू फोन करके कह देते कि बहू यह लेकर आना वह लेकर आना नहीं तो अपशकुन हो जाएगा।

इतना सब सुनते सुनते नंदिनी बहू को काफी ज्यादा गुस्सा आता था। लेकिन फिर भी ना धोनी की मां कहती थी कि चलो जो बोल रहा है वह कर दो तुम्हारी सांसों में बहुत खुश रहेगी। लेकिन जितना वह लोग बोला था वह काम ज्यादा काफी हो रहा था क्योंकि हर बार कुछ न कुछ मांगने का दबाव बनाते थे।

1 दिन की बात है शालिनी ने भी उल्टा दिमाग लगाया और कहा कि हमारे मायके में एक रसम चलती है कि वह अपने पोते को जो सबसे पहले होते हैं उसे एक सोने का चम्मच दिया जाता है। अगर सोने का समझ नहीं दिया जाता है तो कुछ ही दिनों में उसकी दादी मतलब की नंदिनी की सास बहू की मौत हो जाएगी।

Small hindi story writing

रंजू तू एक बार करके लालची औरत थी लेकिन वह फिर भी अपनी मौत के डर से कुछ न कुछ सोचने लगी थी। फिर एक बार अपनी बहू के पास गई और पूछती है कि क्या मैंने ऐसा नहीं किया तो सचमुच में मैं मर जाऊंगी। तभी बहू कहती है कि जी हां मैंने तो ऐसा ही सुना है लेकिन आगे क्या होगा यह मुझे भी नहीं पता है।

लेकिन अपनी मौत की खबर को सुनकर हैरान जो काफी ज्यादा उदास हो गई थी और मन ही मन सोचने लगाता है चलो मैं इसे कुछ ना कुछ दे ही देती हो रहा हूं। फिर वह जाकर अपना पुराना बक्सा खोलती है और उसमें निकाल कर सोने का एक चम्मच निकालकर अपने पोते को दे देती है।

रंजू को भी क्या बात बिल्कुल समझ में आ गई थी कि हमारे बहू ने उल्टा चाल चला है और मुझे ही फंसा दिया है। आगे से रंजू ने फैसला किया कि आपका भी हम लोग मांगने और मनाने वाला कार्य बिल्कुल भी नहीं करेंगे। रंजू मन ही मन अपनी गलती मान लिया और उससे तोबा कर लिया वह कभी भी अपने बहू नंदनी को बिल्कुल भी परेशान नहीं किया अपने मायके से सामान लाने के लिए।

समझदार बहू लालची सास की कहानी का निष्कर्ष

आज के इस लेख में हम लोगों ने समझदार बहू लालची सास की कहानी के बारे में पड़ा है। हम लोगों ने आज के इस लेख को Story in Hindi तथा हिंदी कहानियां के रूप में एक अच्छी सी परी वाली कहानी को पढ़ने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था।

समझदार बहू लालची सास की कहानी - Hindi Story

क्योंकि आजकल के फिल्मों में भी पारिवारिक कहानियां देखने को नहीं मिलती है जिसका ऐसे लोगों को हरी भरी कहानियां सुनने और पढ़ने के बहुत कम ही मौका मिलता है।

अरे हमारे द्वारा जारी किया गया कहानियां को पसंद आता है तो कृपया करके से अपने दोस्तों के साथ अपने परिवार वालों के साथ आपने अपनी व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में जरुर शेयर करें। ताकि आपके साथ-साथ आपके बच्चों और आपके पड़ोसियों तक आपके दोस्तों को भी नैतिक कहानियों के बारे में पता चल सकेगा

क्योंकि आज की स्टोरी इन हिंदी में हम लोग समझदार बहू लालची सास की कहानी, Hindi story in Hindi, Hindi story writing with Moral, Hindi story for reading, Hindi story for kids, Hindi story with moral इत्यादि कहानियों के बारे में जान रहे थे जो कि एक मोरल कहानी में और शिक्षाप्रद कहानी के रूप में माना जाता है।

FAQ for समझदार बहू लालची सास
  1. हिंदी कहानियां हमें क्यों पढ़नी चाहिए?

    हिंदी कहानियां पढ़ने से हमारे दिमाग और विवेक में बूंदे की वृद्धि होती है।

  2. स्टोरी इन हिंदी से हमें क्या सीख मिलती है?

    स्टोरी इन हिंदी से हमें क्या सीख मिलती है क्या हमें कभी भी किसी से संबंध खराब नहीं करनी चाहिए।

  3. Short Stories in Hindi क्या होती है?

    ऐसी कहानी जो बहुत छोटी होती है महासचिव 100 या 400 शब्दों में नैतिकता का पाठ पढ़ा देती है शॉर्ट स्टोरी कहलाती है।

  4. लालची साची कहानी से हमें क्या सीख मिलती है?

    लड़की साची कहानी से हमें यह मिलता है कि हमें ज्यादा लालच नहीं करना चाहिए।

Share on:

Story Hindi एक हिंदी कहानियाँ की संग्रह हैं, जिसे सभी तरह की Stories प्रकाशित की जाती है। जैसे कि Short Stories, Moral Stories, और Love Stories

1 thought on “समझदार बहू लालची सास की कहानी – Hindi Story”

Comments are closed.