एक सच्ची धार्मिक कहानी | Dharmik Kahani in Hindi

एक सच्ची धार्मिक कहानी: Hindi Story जीवन में अच्छा सबूत लेकर आती है लेकिन Dhadmik Kahani in Hindi की तो बात ही अलग है क्योंकि धार्मिक कहानियाँ पढ़ने से हमें बहुत ज्यादा होगा और गुणवान सीखने को मिलता है। सभी भगवान श्री गणेश तथा भगवान शिव समेत जितने भी भगवान है सभी भगवान के कहानी हमें बहुत ज्यादा प्रेरित करती है।

इस Story in Hindi में हम सभी को एक धार्मिक तथा एक सच्ची धार्मिक कहानी के बारे में बताया जा रहा है। जिसमें भगवान श्री गणेश लोगों की मदद करते हुए दिखाई दे रहे। ऐसे में आप सभी को बता दें कि धार्मिक कहानी हमारे जीवन की महत्वपूर्ण कहानी तथा महत्व सीखने की सफलता होने की कुंजी होती है।

आज की इस Dhadmik Kahani in Hindi में आप सभी लोगों को अच्छी अच्छी और सच्ची धार्मिक कहानियाँ के बारे में बताया जा रहा है साथ ही साथ शिक्षाप्रद धार्मिक कहानी, धार्मिक कहानियां बच्चों के लिए, धार्मिक कहानी, Hindi Story, भगवान की पौराणिक कथाएं, ईश्वर पर विश्वास की कहानी इत्यादि कहानियाँ भी इसलिए हिंदी में उपलब्ध है।

एक सच्ची धार्मिक कहानी – Dharmik Kahani in Hindi

एक सच्ची धार्मिक कहानी

एक गांव में एक लड़का जिसका नाम राजू था वह अपनी माताजी जिसका नाम शालू था। अपने बेरोजगार बेटे के साथ अपने घर में जैसे तैसे अपना जीवन यापन व्यतीत कर रहे थे।

क्योंकि राजू इतनी ज्यादा पढ़ाई करने के बावजूद भी उसे किसी प्रकार की अभी भी नौकरी नहीं मिली थी। जिस कारण से उसकी मां शालू किसी तरह से कोई भी किसी के घर में काम करके या तो वहां से लकड़ी लाकर उसके घर का खर्चा चल पाता वह।

एक दिन जब राजू बाहर से खेल कूद कर घर आता है वह अपने मां को कहता है कि मम्मी मुझे एक दोस्त ने शहर बुलाया है काम करने के लिए। तभी उसकी मां कहती है कि नहीं बेटा शहर नहीं जाना है वहां के हालात सही नहीं रहते हैं हम लोग यहीं पर रहो जो करना है छोटे-मोटे काम करके अपना जीवन सुखी सुखी मेरे साथ व्यतीत करो।

शिक्षाप्रद धार्मिक कहानी

लेकिन फिर भी उसकी मम्मी की बात ना संकरा जो कहता है कि नहीं मुझे तो शहर जाना है मेरा दोस्त वहां अच्छा कमाई कर रहा है। उसके बाद उसकी मां कहती है कि अच्छा ठीक है तुम चले जाना लेकिन इससे पहले वादा करो कि अगर वहां तुम्हें ऐसे ही काम नहीं मिलेगा तो तुम घर पर वापस आ जाओगे।

उसके बाद दूसरे दिन शालू कहती है कि चलो मैं तुम्हें मंदिर लेकर जाऊंगी वहां श्री गणेश जी का आशीर्वाद लेकर तुम्हें शायद जाने के लिए निकलना चाहिए।

शालू और राजू दोनों श्री गणेश जी की आशीर्वाद लेने के लिए घर से निकलता है और और मंदिर जाता है मंदिर जाकर श्री गणेश जी से आशीर्वाद लेकर वापस आता है। फिर उसके बाद वह शहर के लिए काम करने के लिए अपने दोस्त के पास निकल पड़ता है।

वहां जाने के बाद से एक गिरा पड़ा मतों निकले स्तर का काम मिलता है लेकिन फिर भी उसके लिए वह सही था। क्योंकि उसके पास पैसे बहुत कम पर घर की हालत बहुत खराब थी किसी प्रकार की नौकरी नहीं मिल रही थी और उसका नाम से रखो ज्यादा परेशान रहता था।

धार्मिक कहानियां बच्चों के लिए

राजू भाई के काम करने लगा काम करते-करते काफी ज्यादा दिन बीत गया था। बीच-बीच में राजू अपने मम्मी को अपने दोस्त के द्वारा उसे मोबाइल पर फोन करके अपनी मम्मी से बात कर लिया करता था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया और हालात शहर में बिगड़ते गए हैं।

एक समय ऐसा आया कि उसकी मम्मी को राजू का महीनों तक कोई खबर नहीं मिल पा रहा था जिस कारण से उसकी मम्मी बहुत ज्यादा चिंतित था। उसके बाद होगा राज्य के दोस्त के घर मिलने जाता है और कुछ पाया गया जो का क्या हाल चाल है बहुत दिनों से ना तो उन्होंने पैसे भेजें और ना ही फिर बातचीत किया है।

तू ही राजू का दोस्त कहता है कि राजू शहर में अपना काम करने के लिए सेट से कुछ पैसे उधार लिए थे लेकिन काम सही नहीं होने के कारण वह पैसे सारा खत्म हो चुका है। अभिषेक जी उसे पकड़कर जबरदस्ती काम करवा रहे हैं इसी कारण से वह बहुत दिनों से बातचीत नहीं कर रहा है और घर आने के बारे में सोच भी नहीं रहा है।

उसके बाद राजू की मम्मी आलू जी शहर की तरफ चल पड़ती है और कहती है कि मैं जा रही हूं अपने बेटे से मिलने के लिए। जिसे वह अपने बेटे के पास पहुंचता है राजू अपनी मम्मी को देखा कहता है कि मैं मैं तो यहां पर हूं और आप भी आ गए यहां मुश्किल हालात में जीने के लिए।

उसके बाद शालू कहती है कि ऐसी कोई बात नहीं है मेरे पास बचे हुए पैसे है उसे बेगमपेट से कुछ दिन की मोहलत मांग लूंगा फिर उसे बाद में वही पैसे चुका दूंगा। उसके बाद उसे मम्मी से एक से बात करती हो कहती है कि मुझे कुछ दिनों की मोहलत दी जाए मैं सपना सारा पैसा चुका दूंगी।

भगवान की पौराणिक कथाएं

फिर तो लोग अपने बेटे को लेकर गांव की तरफ निकल पड़ता है और घर में जाकर कोई अपना छोटा मोटा बिजनेस करने के बारे में सोचती है। जिसे वह बिजनेस करने के बारे में सोच ही रहे थे कि उसके घर के बाहर एक व्यक्ति आता है और कहता है कि मां जी आपको ज्यादा चिंतित लग रहे हैं मुझे बताइए क्या बात है।

शालू वैसा ही करती है वह अपने घर में जलेबी की दुकान खोल देती है रेलवे की दुकान काफी अच्छी तरह से चलने लगती है। चालू जब भी जलेबी की दुकान बोलती थी उसके दुकान के सामने बच्चे जो किया ना होते हैं वहां जाते थे लेकिन सालों से बिल्कुल भी अच्छा नहीं करती थी। को सब्जी अनाथ बच्चों को मदद किया करते थे जिस कारण से वह व्यक्ति है देख कर बहुत ज्यादा खुश हो जाता था।

शालू हमेशा से ही ऐसे ही काम किया करती थी वह अनेक वाली काम तथा धार्मिक वाली काम बहुत ज्यादा किया करती थी। जो बूढ़ा व्यक्ति उसके जलेबी बनाने वाली बिजनेस में मदद किया था वह भी आसपास देखकर बहुत ज्यादा मुस्कुराया करता था।

एक सच्ची धार्मिक कहानी

महीने के अंत तक पहुंच गया था बिजनेस बहुत अच्छी चल रही थी कि फिर से जिलेबिया लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आ रही थी। जो बूढ़ा व्यक्ति उसके साथ जिलेबिया बनाया करता था वह हंस जलेबियां बनाने में बहुत ज्यादा निपुण था जिस कारण से सभी लोगों को उसकी जिलेबिया काफी ज्यादा पसंद आ रही थी।

मई के अंत में शालू बूढ़ा व्यक्ति से पूछती है कि एक महीना हो गया है हम लोग का बिजनेस तो बहुत अच्छा चल रहा है लेकिन आपकी मजबूरी क्या होगी बताइए सभी लोग हिसाब कर कर अपना अपना मजबूरी बांट लेंगे। तभी वह बूढ़ा व्यक्ति कहता है कि मेरा ना ही इस दुनिया में वही है और है और ना ही मुझे मरते वक्त धन इकट्ठा करने की जरूरत है।

ईश्वर पर विश्वास की कहानी

इससे अच्छा होगा कि आप अपने बेटे के लिए तथा अपने बेटे के बेहतर भविष्य के लिए इंसान को बचा कर रख ले। तू उस व्यक्ति से कहती है कि क्या आपने जो मेहनत किया है उसके बदले में कुछ भी नहीं लेंगे।

तभी वह बूढ़ा व्यक्ति कहता है मेरा तो काम ही है लोगों का मदद करना तुम जो अपने हिस्सों में से अनाथ बच्चों तथा बेसहारा लोगों को खाना खिलाया करती है यह बात मुझे बहुत पसंद आती है और यही मेरी मजदूरी है।

उसके बाद शालू कहती है कि अच्छा आप कौन है जो सबकी मदद करते हैं कोई भी भगवान श्री गणेश तुरंत अपने प्रकट हो जाते हैं और उस बुढ़िया के सामने प्रकट जाता है। शालू देखकर आश्चर्यचकित रह जाता है और वह हमेशा उसी दिन से भगवान श्री गणेश जी की पूजा आराधना में बहुत ज्यादा विलीन हो जाता है।

अब तो उसकी अच्छी खासी बिजनेस चल रही थी और फिर राजू भी अपना अलग काम करने के बारे में सोचने लगा था जिस कारण से उसका घर परिवार अच्छी तरह से गुजर बसर होने लगा था। आगे चलकर राजू ने शादी करने का फैसला किया साधु उस दिन बहुत खुशी दे क्योंकि उसकी बेटी की शादी होने वाली थी। इसी तरह से दोनों लोग तीनों लोग एक परिवार बनाकर सदा के लिए एक साथ रहने लगे थे।

एक सच्ची धार्मिक कहानी का निष्कर्ष

Dharmik Kahaniyan हम सभी के जीवन में बहुत ज्यादा अति आवश्यक है। जो लोग धार्मिक कहानियाँ को नहीं पड़ते हैं उन्हें किसी प्रकार की नैतिक शिक्षा के बारे में जानकारी नहीं मिलती है।

इसलिए आज की जिसमें हम लोगों ने एक धार्मिक कहानी मतलब की एक सच्ची धार्मिक कहानी के बारे में पढ़ने का मौका मिला है। इस धार्मिक कहानी में हम लोगों ने सच्ची और रियल धार्मिक कहानी अथवा 25 dharmik kahaniyan, ईश्वर पर विश्वास की कहानी, dharmik kahaniya in hindi pdf, भगवान की पौराणिक कथाएं इत्यादि कहानियों के बारे में भी पढ़ने का मौका मिला है।

उम्मीद है कि हमारे द्वारा जारी किया गया या धार्मिक कहानी आप सभी लोगों को जीवन में कुछ न कुछ बदलाव जरूर लाएगा। साथ ही साथ जरी हमारी Hindi Story और Story in Hindi पसंद आती है तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों अपने परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें ताकि सभी को भगवान श्री गणेश जी की कृपा तथा उनकी सोच के बारे में जान सके।

FAQ for अच्छी धार्मिक कहानी
  1. हमें धार्मिक कहानियाँ क्यों करनी चाहिए?

    धर्म कर्म का नाम निराला धर्म कर्म का काम करने में हमें बहुत ज्यादा सफलता तथा मन में सुख मिलता है।

  2. धर्म इंसान के लिए इतना ज्यादा मायने क्यों रखता है?

    कोई भी इंसान अपनी पूरी जिंदगी में अपने धर्म के हिसाब से चलता है तथा धर्म में होने वाले सभी काम को अपनी पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करता है।

  3. भगवान श्री गणेश जी की कहानियाँ क्या है?

    भगवान श्री गणेश जी को लोग विघ्नहर्ता और मोदक वाले गणेश के रूप में जानते हैं। भगवान श्री गणेश का नाम हर शुभ काम करने से पहले लिया जाता है।

  4. धार्मिक कहानियाँ पढ़ने से हमें क्या सीख मिलती है?

    धार्मिक कहानियाँ पढ़ने से हमें मन में शांति तथा लोगों को अलग करने का अनुभव हो उसकी जिज्ञासा होती है।

Share on:

Story Hindi एक हिंदी कहानियाँ की संग्रह हैं, जिसे सभी तरह की Stories प्रकाशित की जाती है। जैसे कि Short Stories, Moral Stories, और Love Stories