मन को शांत करने वाली कहानी – Best Moral Stories in Hindi

हिंदी स्टोरी: आज के इस कहानी में हम लोग एक मन को शांत करने वाली कहानी के बारे में पढ़ने वाले हैं। यह कहानियां हमारे बच्चों के लिए नई नई प्रेरणा दायक स्रोतों में से एक माना जाएगा। क्योंकि इन सभी कहानियों को पढ़कर हमारे बच्चे जीवन में बहुत मुसीबत से बचने का रास्ता अपने आप खोज लेते हैं।

StoryHindi.net पर आपको तरह तरह की कहानियां उपलब्ध कराई जाती है। खास करके यह सभी कहानियां बच्चों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। क्योंकि स्टोरी हिंदी वेबसाइट पर Hindi Kahaniyan, Short Story in Hindi, Hindi Story, Story in Hindi, Moral Stories in Hindi, Pariyon Ki Kahani, Akbar Birbal Ki Kahani, Bhoot Ki Kahani तथा सभी प्रकार की कहानियां यहां प्रकाशित की जाती है। तो चलिए हम लोग मन को शांत करने वाली कहानी की शुरुआत करते हैं।

मन को शांत करने वाली कहानी – Best Moral Stories in Hindi

मन को शांत करने वाली कहानी - Best Moral Stories in Hindi
मन को शांत करने वाली कहानी

किसी जमाने में एक बहुत बड़ा राजा हुआ करता था वह राजा राजा नहीं बल्कि एक सम्राट था। दोस्तों यहां सम्राट का मतलब होता है कि 100 से ज्यादा राज्य पर विजय होने वाले राजा को सम्राट कहा जाता है। वह राजा इतना बड़ा था कि और साथ में इतना महान था कि जिस व्यंजन में हुआ राजा शामिल होता था वह जंग हमेशा से जीत जाया करता था। क्योंकि राजा के पास बहुत ज्यादा बुद्धिमानी तथा दिमाग वाली तरीके होते थे किसी को भी प्रेरित करने के लिए। ऐसे में वह राजा करीब करीब 200 से ज्यादा जीत चुका था और वह आप एक सम्राट राजा कहलाया करता था।

इतना ज्यादा राज्य जीतने के बावजूद भी उस राजा को कहीं चैन नहीं आता था वह सुख शांति के लिए इधर-उधर भटकता रहता था। एक बार की बात है वह एक मंत्री से पूछता है कि हमें सुख शांति चाहिए हमें इतना राज्य जीत चुके हैं लेकिन हमें फिर भी शांति नसीब नहीं है हमें क्या करना चाहिए। तो भी वह मंत्री कहता है कि मैं एक ऐसे बाबा को जानता हूं मतलब कि मैं एक ऐसे ऋषि को जानता हूं जो सभी को उनको अच्छे-अच्छे दिखा कर उन्हें शांति के मार्ग पर चला कर उससे शांति दिलाता है। यदि आप उस राजा से संपर्क करेंगे तो आपको जरूर ही जरूर शांति मिल जाएगी।

वह राजा बिल्कुल ऐसा ही करता है वह उसी ऋषि के पास चला जाता है जहां पर है उसे शांति मिलने की संभावना थी। दूसरे के पास जाता है और अपना सारा दो उसे किसी को बताता है तो ऋषि कहता है कहीं चैन और सुकून पाना यह तो किस्मत का खेल है किस्मत अगर आपको चाहेगा तो आपको चेहरा सुकून जरूर मिल जाएगा क्योंकि किसी को भी शांति देना या चैन सुकून देना या कुदरत का कानून के मुताबिक होता है ना कि कोई किसी को चैन सुकून दे सकता है।

Hindi Kahaniyan

उसके बाद वह राजा उससे कई विनती करता है कि उसे किसी भी प्रकार का कोई भी धन-दौलत या कोई राशि ले ले लेकिन उनके बदले में उसे शांति दिया जाए। तभी वह ऋषि फिर भी नहीं मानता है और कहता है कि यह तो सबकी तकदीर का भाग्य लिखा हुआ है जो जैसा कर्म करेगा उन्हें वैसा ही फल मिलेगा। क्योंकि इस दुनिया में अभी इसी प्रकार के कानून चला करते हैं। ऊपर वाले जमीन पर अपनी दया दृष्टि हमेशा बना कर रखती है यही कारण है कि आज हम लोग चैन और सुकून की जिंदगी से जीते हैं।

अगर ऊपरवाला चाहेगा कि हम किसी को सुकून की जिंदगी कभी नहीं देंगे तो हर चाहे इंसान लाख कोशिश कर ले उन्हें सुकून नहीं मिलेगा। क्योंकि सुकून मिला तो तकदीर का खेल है और जो तकदीर पर विश्वास करता है उन्हीं को यह बात समझ में आएगी दी तकदीर भगवान और खुदा से संबंधित किसी भी प्रकार की जमीनी आदमी कोई भी कार्य नहीं कर सकता ऊपर वाले के अलावा।

वह राजा उस ऋषि के पास से निराश होकर अपने घर चला जाता है मतलब अपने महल चला जाता है। फिर वहां उन्होंने सभी मंत्रियों तथा अपने नौकरों को बुलाकर पूछता है कि क्या तुम्हें तुम्हारी जिंदगी में चैन सुकून है। तू भी सभी नौकर और सभी मंत्रियों एक-एक करके जवाब देता है नौकर कहते हैं जी हां जब मैं यहां से घर जाता हूं खा पीकर में चैन की नींद सो जाता हूं। तभी राजा फिर से अपने मंत्री से सवाल करता है कि क्या तुम्हें चैन और सुकून की नींद आता है। सभी मंत्रियों भी कहते हैं कि हां मुझे तो कई बार काम कर देगा तेरे ज्यादा थकावट हो जाती है कि मुझे घर जाते ही बिना खाना खाए हैं नींद आने लगता है। और मैंने कई बार ऐसे ही बिना खाए ही सो जाया करता था।

उस राजा ने अपने राज्य में क्या ऐलान किया कि जो कोई भी राजा को चैन और सुकून की जिंदगी के बारे में बता देगा राजा उन्हें बहुत बड़ा इनाम दिया जाएगा। आपको बता दें कि बहुत सारे सैनी है आध्यात्मिक कृषि गुरु तथा कई प्रकार के भिखारी भी इस प्रकार के कार्य में भाग लिया था। लेकिन किसी ने भी बनाया कौन की असली चैन और सुकून नहीं दे पाया था। तभी एक ऋषि आगे आया और कहा कि हुजूर आप भी चैन और सुकून ना मिलने के कारण आपका राज्य और इतना बड़ा धन दौलत है।

मन को शांत करने वाली कहानी - Best Moral Stories in Hindi

क्योंकि अब आप इतने बड़े सम्राट राजा है कि आपके हिस्से में 200 से ज्यादा राज्य आते हैं और आप इतने ज्यादा अमीर भी है। अब जब भी खाना खाकर अपने बिस्तर में जाते होंगे जो आपको हमेशा यही डर सताता होगा कि हमारे कौन से राज्य में क्या हो रहा है और कौन से राज्य में क्या नहीं हो रहा है। आप जब भी अपने बिस्तर में जाते होंगे रिया सोचते होंगे कब कोई आप पर कोई वार कर सकता है अब कोई आपके पीछे पीठ पीछे कोई दुश्मनी कर सकता है अब कोई आपकी पीठ पीछे अपने स्वार्थ के कारण आप ही पर यहां पर वार कर सकता है।

Short Story in Hindi

इन सब कारणों से आपको नींद चैन नहीं आता है और आपको नींद चैन नहीं आने के कारण आपका राजा सम्राट होने का मुख्य कारण है। अगर आपको चैन और सुकून चाहिए तो अपने राजा की गद्दी किसी और वह देनी होगी तथा आप सम्राट राजा से मुक्ति पाकर अपने आपको शांति पा सकते हैं। लेकिन उसमें भी एक शर्त है अगर आप इस गति से छोड़ देंगे तो आप इस राज्य छोड़कर कहीं और जंगल में अपनी जिंदगी गुजर बसर करेंगे। जब तक आप इस राज्य तथा विराजमान से किसी प्रकार की कोई भी संबंध रखेंगे तो आपको किसी ने किसी प्रॉब्लम के बारे में सुनने को अवश्य मिलेगा और आप हमेशा प्रॉब्लम को अपने आप को उसी प्रॉब्लम मैं सॉल्व करते हुए रहता उसकी चिंता करते हुए नजर आएंगे।

राजा अगले दिन ऐसा ही करता है वह अपनी राजगद्दी को छोड़कर किसी दूसरे राजा मत कभी अपने बेटे राजकुमार को गद्दी सौंप देता है और कहता है कि बेटा अब मुझे चैन सुकून की जिंदगी जीने दो अब मैं राजा बनकर नहीं जी सकता। तभी वह राजा जंगल के लिए सफर के लिए निकल जाता है बिल्कुल ही अकेला रास्ते में उन्हें एक ऋषि सिद्ध करते हुए दिखाई देता है जो कि बहुत ज्यादा दिनों से तपस्या करके भगवान को मनाने के प्रयास कर रहा था।

मन को शांत करने वाली कहानी - Best Moral Stories in Hindi

Story in Hindi

वह उसी जगह बैठ जाता है और वही ऋषि जो ध्यान पर बैठा था उसे निहारते रहता है काफी दिन बीत जाने के बाद राजा का यज्ञ पूरा हो जाता है मतलब कि वह ऋषि का यज्ञ पूरा हो जाता है और उसके बाद उसका नींद टूट जाता है। उस ऋषि के ध्यान में उठने के बाद राजा कहता है कि आप इतने ध्यान लगाकर बिना किसी टेंशन में इतना अच्छा ध्यान कैसे लगा सकते हैं कि आपको कभी भी अपने जीवन या अपने परिवार वालों की कभी चिंता नहीं होती है। तभी वह कहता है कि जीवन की चिंता और परिवार की चिंता करना मैंने भगवान पर पूरी तरह से छोड़ दिया है और अब मैं व्यवस्था में अपना ध्यान लगाता हूं मुझे किसी भी प्रकार की कोई टेंशन नहीं होती है।

मन को शांत करने वाली कहानी से आपको क्या सबक मिलता है?

इस कहानी से हमें यह सबक मिलता है कि हमें अपने कारोबार कथा खेती गिरस्ती कृषि में इतना ज्यादा नहीं लगना चाहिए कि हमें हमारे जिंदगी की शांत ही खत्म हो जाए। हमें खुश पर अपने परिवार के साथ जीना चाहिए ताकि हमें शांति मिल सके।

मन को शांत करने वाली कहानी का निष्कर्ष

आज की हिंदी स्टोरी में हम लोग मन को शांति करने वाले कहानी अथवा यह एक धार्मिक कहानी है। की इस कहानी में हम लोग बहुत से ऐसे जानकारी हासिल की है जो एक ऋषि तथा एक अच्छे विचार के मनुष्य ही देख सकते हैं। यह जानकारी हम सभी को अपने पास हमेशा रखना चाहिए कि हम अपने कारोबार में उतना ही ध्यान रखना चाहिए देखना की जरूरत है। ऐसा नहीं कि हम अपने कारोबार के लिए दिन रात एक कर देंगे और अपने परिवार तथा अपने सुख शांति तथा स्वास्थ्य के लिए कोई भी समय निकल ना पाए।

FAQ मन को शांत करने वाली कहानी

सम्राट राजा काफी दिनों से किस हाल में जी रहा था?

सम्राट राजा का बहुत शांत मन से जी रहा था कि भी उन्हें चैन और सुकून उसकी जिंदगी में नसीब नहीं हुई थी।

राजा अपनी चैन और सुकून पाने के लिए किस तरह का कार्य किया?

राजा अपनी जिंदगी में शान और सुकून पाने के लिए अपने राज्य गंदी को छोड़कर दूसरे को राजा बना कर वह राज्य से दूर जंगल में जाकर आध्यात्मिक यज्ञ करने लगा था।

राजा अपनी सेना सुकून के लिए किसके पास गया था?

राजा अपनी चैन और सुकून पाने के लिए एक ऋषि के पास गया था और उनसे मशवरा देने का प्रयास कर रहा था कि उन्हें चैन सुखी सुकून कैसे आएगा।

Share on:

Story Hindi एक हिंदी कहानियाँ की संग्रह हैं, जिसे सभी तरह की Stories प्रकाशित की जाती है। जैसे कि Short Stories, Moral Stories, और Love Stories