तीन सूरज वाला गांव की कहानी – Story in Hindi for Calss 2

आज की Story in Hindi कहानी में हम लोग तीन सूरज वाला गांव की कहानी के बारे में जानने का मौका मिलेगा यह एक अद्भुत गांव था जहां पर एक बार में 3 दिन सूरज हुआ करता था। क्योंकि हिंदी कहानियां सभी बच्चों को कुछ ना कुछ सीख दिया करती है इसी कारण से हम सभी को स्टोरी इन हिंदी हमेशा करनी चाहिए।

हिंदी में प्रेरणादायक कहानी संग्रह की वेबसाइट StoryHindi.net पर आपको हिंदी कहानियां तथा स्टोरी इन हिंदी की सबसे बड़ी लिस्ट दिया गया है जहां से आप अकबर बीरबल कहानियां पंचतंत्र की कहानियां तथा बच्चों के लिए हिंदी कहानियां दिया गया है। अभी तो हम लोग आगे बढ़ाते हैं और तीन सूरज वाला गांव की कहानी के बारे में जानते हैं।

तीन सूरज वाला गांव की कहानी – स्टोरी इन हिंदी फॉर क्लास 2

तीन सूरज वाला गांव की कहानी - Story in Hindi for Calss 2
तीन सूरज वाला गांव की कहानी

पुराने जमाने की बात है एक गांव में दो भाई अमान और समीर एक साथ रहा करता था। दोनों एक बेहतरीन किसान था और दोनों के पास अच्छी खासी जमीन थी। जब उनके पिताजी की मृत्यु हो जाती है तो वह दोनों भाई में अपनी जमीन का बंटवारा कर लेता है जिससे दोनों भाइयों में से दोनों को 20:20 कट्ठा जमीन मिल जाती है। वह अपनी जमीन पर खेती करके अपना परिवार का पालन पोषण किया करता है।

1 दिन की बात है बड़े भाई अमन को मन में ख्याल आता है कि हमारा फसल 3 महीने लगते हैं उसे कार्य पूरा होने में और फसल को पूरी तरह से हो जाने में। लेकिन अगर हम अपने खेत की तथा अपने गांव की जलवायु परिवर्तन कर दे तो हमारा प्रसाद महज 2 महीने में ही प्राप्त हो सकेगा और इससे हम हैं बहुत ज्यादा मुनाफा मिल पाएगा।

वह ऐसा ही सोचता है और इसी बात पर सभी लोगों से सलाह मशवरा करता है। सबसे पहले अपने भाई को कहता है कि भाई जिस फसल को हमें काटने में 3 महीने लगते हैं अगर हमें वही फसल को 2 महीने में ही काट लिया तो कितना मजा आएगा। तभी उनका भाई कैसा है क्या जी हां भाई क्या यह मुमकिन है। तभी उनका बुरा भाई अमन कहता है कि यह मुश्किल नहीं है अगर हमने थोड़ी सी भी मेहनत कि हम इस कार्य को कर सकते हैं।

रामपुर गांव की कहानी

इस बात की चर्चा करने के लिए वह गांव के सरपंच के पास जाता है और कहता है कि मेरे पास एक आईडिया है क्या आप मेरी आइडिया में मदद करेंगे साहब तभी सरपंच कहता है कि अगर अगर आपका इंडिया सही रहा तो हम जरूर आपकी मदद करेंगे। तभी अमन कहता है कि अगर हमारे गांव में जलवायु परिवर्तन हो जाए तो हमारा फसल 3 महीने की जगह 2 महीने में ही तैयार हो जाएगा और हमें साल भर में ज्यादा बाहर मार्केट में अपनी फसल बेचने का मौका मिल सकता है। और इससे हम सभी को तथा पूरे गांव वासियों को बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है

तभी सरपंच पूछता है कि तुम इस कार्य को कैसे करोगे तभी अमन कहता है कि हम अपने सूर्य देव भगवान को यज्ञ कर कर प्रसन्न करेंगे और हम अपने गांव में एक सूरज के बदले 2 सोलह श्याम मानेंगे। गांव में गांव में जब दो सूरज उग आएंगे तो दोनों की रोशनी एक साथ आएगी और हमारे गांव में जलवायु परिवर्तन हो जाएगी जिससे फसल अच्छी हो जाएगी तथा जल्दी हो जाएगी।

तीन सूरज वाला गांव की कहानी - Story in Hindi for Calss 2

अमन के साथ गांव का सरपंच भी रहता है ठीक है मैं कल ही यज्ञ करने की व्यवस्था करता हूं हम जल्द ही यह कार्य शुरू करेंगे और अगले ही दिन यज्ञ प्रारंभ हो जाता है और यज्ञ कर कर सूर्य देव भगवान को प्रसन्न करने का कार्य चालू हो जाता है। यज्ञ लगातार 1 दिन पूरा करने के बाद आखिरकार सूर्य भगवान प्रसन्न हो जाता है और आखिरकार दर्शन दे जाता है।

जब सूर्य भगवान प्रकट होता है तो हम अन से पूछता है कि चित्र तुम्हें क्या चाहिए मैं तुमसे परेशान हुआ। तब यह मन कहता है कि हमारे गांव में दो सूरज होना चाहिए कि आप ऐसा कर सकते हैं। तभी सूर्य भगवान कहते हैं कि बिल्कुल हो सकता है मैं कल से दो सूरज होगा करूंगा।

अगले ही दिन पूरी धरती पर दो सूरज उगने लगता है और इससे सभी लोगों की फसल जल्दी पक जाती है तथा 3 महीने की जगह 2 महीने में सभी की फसल तैयार हो जाती है। इससे गांव के लोग सभी खुश हो जाते हैं लेकिन एक खतरा बढ़ जाता है कि दो सूरज होने के कारण गर्मी और लू का खतरा बढ़ने लगता है। तभी उनका भाई दामन को कहता है कि भाई यह आपने अच्छा नहीं किया। क्योंकि अब शहर में तथा जमीन पर बहुत ज्यादा गर्मी होने लगी है और लोगों प्यासे मरने लगे। तब यह मन कहता है कि कुछ चीजें अच्छा करता है तो उससे कुछ नुकसान भी होता है हमारा तो फायदा हो ही रहा है तो कुछ चीजों को हमें इग्नोर करने की आदत डालनी चाहिए।

बान गांव की कहानी

कुछ दिन ऐसे ही चलता रहता है सभी की फसल 2 महीने में ही तैयार हो जाती है और सभी को अच्छा खासा मुनाफा होने लगता है। 1 दिन की बात है अमन फिर सोचता है कि अगर हमारी फसल 2 महीने में तैयार हो रहे हैं अगर हमारे धरती पर एक और सूरज आ गया तो हमारी फसल 1 महीने में ही तैयार हो जाएगा। वह इस बात को अपने भाई तथा सरपंच के पास कहता है। तभी उनका भाई कहता है कि आप यह अच्छा नहीं कर रहे हैं जमीन पर सभी जानवर पेड़ पौधे मर जाएंगे और हो सकता है कि हमारा खेत भी बंजर हो जाएगा।

लेकिन मैं गांव वाले को मुनाफा लेने की आदत लग गई थी वह सोचता था कि अगर फसल 1 महीने में ही हो जाएगा तो साल में हम लोग 12 बार अपनी फसल को होगा सकेंगे अपने खेत में। इसे हम लोगों को साल में 12 बार मुनाफा होगा और 12 बार हम लोग की ऐतिहासिक कमाई हो सकती है। सरपंच भी कहता है जैसी तुम्हारी इच्छा वैसा करो।

तीन सूरज वाला गांव की कहानी - Story in Hindi for Calss 2

अगले ही दिन अमन ठीक वैसा ही करता है वही आके करने की तैयारी करता है और भगवान को प्रसन्न करने का प्रयास करता है। वह लगातार तीन दिन तक यज्ञ करता है आखिरकार भगवान प्रसन्न हो जाता है और उसे दर्शन दे जाता है। जब भगवान प्रकट होता है तो वह मन से कहता है कि पुत्र में तुम्हारी या किसी प्रसन्न हुआ हमको तुम्हें क्या इच्छा है। तो भैया मन कहता है कि हमारी धरती पर तीन सूरज होगा दीजिए जिसे हमारा मुनाफा ज्यादा हो जाएगा।

अगली सुबह ठीक वैसा ही होता है अब धरती पर एक नहीं दो नहीं बल्कि 3 सूरज उगने लगता है। जिससे फसल काफी ज्यादा जल्दी पक जाता है लेकिन तीन सूरज उगने के कारण बहुत ज्यादा गर्मी हो जाती है। अब तो जमीन पर सभी पेड़ पौधे तथा सभी खेत बंजर हो जाते हैं। तथा आसमान में होने वाले पशु पक्षी पक्षियों में बहुत ज्यादा जन्म जाता है क्योंकि कहीं भी पानी नहीं मिलता है सभी नदी नाला सूख जाने के कारण। जमीन पर बहुत ज्यादा मुश्किल संकट आ जाता है और अब तो इंसान भी अपने घर के अलावा कहीं दूसरे बाहर जा नहीं पाता क्योंकि धूप इतनी ज्यादा होने के कारण लोगों की तबीयत खराब होने लगती थी।

Gaon Ki Kahani Cartoon

तभी हम उनका भाई है और गांव के सभी लोग मिलकर सरपंच के पास आता है और कहता है कि यह आप लोगों ने सही नहीं किया। और वह इस समय हम उनको बोला था और कहता है कि यह तुम क्या किया अगर ऐसा ही चलता रहा तो जमीन पर यह भी चीज नहीं बचेगा। अगर जमीन पर एक सूरज एक सूरज है तू यहां आना है अगर 3 दिन हो जाएगा तो क्या हाल होगा।

हम गांव वालों के पास बस एक ही उपाय बाकी था कि वह सभी लोग मिल गए एक ही जगह करें और भगवान को प्रसन्न करें, उसके बदले में भगवान को एक सूरज आसमान पर होने के लिए कहे। ऐसा होगा तो ही जमीन पर मनुष्य के साथ-साथ सभी जीव जंतु सुरक्षित रह पाएंगे।

अगली सुबह गांव के सभी लोग मिलकर यज्ञ के करते हैं और भगवान को परेशान करते हैं। भगवान प्रकट होता है और कहता है कि तुम लोग बहुत ज्यादा मुझे याद कर रहे हो बताओ क्या चाहिए। तभी गांव के सभी लोग कहते हैं कि हमें अपनी जमीन पर बस एक ही सूरज चाहिए। तभी भगवान कहता है कि मैं एक सूरज कर दूंगा लेकिन उससे पहले तुम लोगों को एक साथ समान नहीं होगी। कभी सभी लोग मिलकर कहते हैं कि बताइए आपके क्या शर्त है हमें मंजूर होगा

तभी भगवान जाता है कि तुम लोग में से कोई भी अपने फायदे के लिए मुझे परेशान कर कर हम तो फालतू की चीजें नहीं करने को कहोगे। तुमने तो अपनी फसल जल्दी उगाने के लिए 3 सूरज उगने के लिए गए थे लेकिन अब तुम लोगों के दिल बंद आ गया होगा। उसके बाद से जमीन पर हमेशा एक सूरज होगा करता है और अब कोई भी अपनी लालच में आकर भगवान से कुछ नहीं मानता है।

तीन सूरज वाला गांव की कहानी का निष्कर्ष

Story in Hindi for Class 2 किस कहानी से हमें तीन सूरज वाला गांव की कहानी में हमें बहुत सारी सबक सीखने को मिला होगा। यह एक प्रकार का बच्चों के लिए प्रेरणादायक कहानियां हैं जिसे हम सभी को अपने बचे को सुनाना चाहिए और अपने बच्चों को खुद ही पढ़ने के लिए देना चाहिए।

FAQ तीन सूरज वाला गांव की कहानी
  1. तीन सूरज वाला गांव की कहानी से हमें क्या सबक मिलती है?

    तीन सूरज वाली गांव की कहानी से हमें क्या सीख मिलती है कि हमें अपने लालच में सभी का नुकसान नहीं करना चाहिए।

  2. इस कहानी में अमन क्या चाहता था?

    इस कहानी में अमन चाहता था कि पूरे गांव वालों की फसल 3 महीने की जगह 1 महीने में ही हो जाए।

  3. अपने गांव में 3 सूरज उगाने के लिए अमन किया करता था?

    तीन सूरज उगाने के लिए अमन एक यज्ञ कर कर भगवान को प्रसन्न कर कर सूरज होगा आने के लिए कहां कर देते हैं।

  4. तीन सूरज उगने के बाद गांव में क्या हाल हुआ था?

    तीन सूरज उगने के बाद गांव में किसी भी प्रकार का मनुष्य तथा जीव जंतु बचने की हालत में नहीं थे।

  5. गांव वाले अमन के ऊपर किस बात पर गुस्सा?

    गांव वाली अमन पर इसके गुस्सा थे कि वह अपनी मर्जी से यज्ञ कर कर भगवान को परेशान करके गांव में 3 सोलह जोगा दिया था जिससे सभी की हालत खराब हो गई थी।

Share on:

Story Hindi एक हिंदी कहानियाँ की संग्रह हैं, जिसे सभी तरह की Stories प्रकाशित की जाती है। जैसे कि Short Stories, Moral Stories, और Love Stories