जैसी करनी वैसी भरनी हिंदी कहानी – मेहनती किसान स्टोरी इन हिंदी

आज की इस लेख में हम लोग एक प्रकार का बच्चों के लिए प्रेरणादायक हिंदी कहानियां के बारे में जानने वाले हैं जिसमें जैसी करनी वैसी भरनी की कहानी है जिसमें एक मेहनती किसान की कहानी को दर्शाया गया है।

Story in Hindi सभी बच्चों के लिए एक प्रेरणादायक स्रोत के रूप में अच्छा विकास के लिए काम आता है और बच्चों के लिए कहानी सुनना हमेशा से ही फायदेमंद रहा है। क्योंकि इस कहानी में जैसी करनी वैसी भरनी हिंदी कहानियां के रूप में आपके लिए लेकर आया हूं और इस कहानी में आपके बच्चों के लिए मार्गदर्शक साबित हो सकते हैं। तो चलिए अब हम लोग मेहनती किसान स्टोरी इन हिंदी, Short Stories in Hindi, Hindi Kahaniyan की शुरुआत करते हैं।

जैसी करनी वैसी भरनी हिंदी कहानी

जैसी करनी वैसी भरनी हिंदी कहानी - मेहनती किसान स्टोरी इन हिंदी
जैसी करनी वैसी भरनी हिंदी कहानी

सुभानपुर नाम का एक गांव था जिसमें बहुत सारे किसान रहा करते थे लेकिन उस गांव में एक किसान जिसका नाम सोनू था वह बहुत ही ज्यादा नेक दिल इंसान और ऑफिस ज्यादा मेहनती किसान थे हैं। पूरे गांव में उनकी फसल एक नंबर पर आती थी और उनकी फसल की कीमत 3 गुना ज्यादा बाकी किसानों की अपेक्षा मिला करता था।

क्योंकि सोनू अपने खेत पर बहुत ज्यादा लगन और मेहनत के साथ हमेशा कार्य किया करता था ऐसे में उनकी फसल अच्छी होने पर सही था। क्योंकि कोई अगर अपने खेत पर इतना ज्यादा मेहनत करेगा तो उन्हें उनके फल के बदले किसी न किसी रूप में लाभ तो मिलेगा ही।

सोनू किसान हमेशा उस गांव में चर्चा का विषय बना रहता था क्योंकि उसके फिर से हुआ है वे सभी प्रकार की सब्जियां बहुत ज्यादा तंदुरुस्ती के साथ मार्केट में 3 गुना ज्यादा बिका करती थी और उनके खेत की फसल बहुत ज्यादा दिन तक खेत में रहता भी नहीं था क्योंकि बहुत सारे लोग डिमांड करते थे कि सोनू की खेत की सब्जी हम लोग बाजार में लेकर जाएंगे और उन्हें बेच पाएंगे।

लेकिन यही देख कर उनके बगल के किसान जिसका नाम कालू था वह बहुत ज्यादा सोनू किसान से जलता था। जिस जगह पर सोनू किसान का खेत था ठीक उसके बगल में ही कालू किसान का खेत था।

दोनों के खेत एक ही जगह होने के कारण सोनू की फसल ज्यादा होती थी इसी कारण से हो कालू किसान सोनू किसान से जलने लगा था और उन्हें हर समय नीचा दिखाने के लिए या तो किसी न किसी मुसीबत में फंसाने के लिए आईडिया ढूंढता रहता था।

एक दिन की बात है सोनू किसान जब वह अपने घर से अपने क्षेत्र के सभी कार्य कर कर घर आया था तो कालू किसान अपने खेत पर जाता है और अपने खेत में बहुत सारा पानी भर देता है और अपने खेत से पानी सोनू किसान के खेत में बहुत सारा पानी डाल देता है जिससे उनकी फसलें खराब हो जाती है।

अगली सुबह जब सोनू किसान अपने खेत में आता है तो देखता है कि उनके खेत पानी से डवाड़ा भरा हुआ है और उनके सारी फसल पानी में डूब गई है जिससे उन्हें काफी ज्यादा नुकसान हो गया था। सोनू किसान को पक्का यकीन था कि उनका यह काम उनके बगल के पड़ोसी जो से जलता था कालू किसान ही किया था।

मेहनती किसान स्टोरी इन हिंदी

सोनू के साथ अपने गांव के मुखिया के पास जाता है और मुखिया से कहना है कि मुखिया जी हमारे बगल के जो कालू के सामने हुआ हमारे खेत में बहुत ज्यादा पानी छोड़ दिया है और इस कारण से हमारे खेत में ज्यादा नुकसान हो गया है आप इनका कुछ हाल निकालो।

यह सुनकर उस गांव के मुखिया रहता है कि क्या तुम्हें सच में यकीन है कि यह कार्य कालू किसान ने ही किया है तभी सोनू किसान कहता है कि जी मुखिया जी यह बात सच है वह हमेशा जल्दी रहता है और मुझे मुसीबत में डालने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते रहता है मुझे पूरा उम्मीद है कि जो कार्य कालू के द्वारा ही किया गया है।

Hindi Kahaniya जैसी करनी वैसी भरनी हिंदी कहानी - मेहनती किसान स्टोरी इन हिंदी

तभी उन्हें भी कहता है कि ऐसा करो तुम गांव में एक पंचायत रख वाओ जिसमें तुम्हारे समस्याओं को सुना जाएगा और तुम्हारे समस्याओं पर सुनकर उस पर सभी लोग के द्वारा विचार किया जाएगा इससे कालू किसान को भी सजा मिलने के लिए उचित होगा।

सोनू किसान कहता है कि मुकेश जी आपकी बात बिल्कुल सही है मैं पंचायत करवाने के लिए तैयार हूं। अगले दिन मुखिया के द्वारा पंचायत बुलाई जाती है और सोनू किसान और कालू किसान समेत गांव के सभी किसानों को बुलाया जाता है।

जैसे ही मुखिया के द्वारा कार्रवाई शुरू होती है और सारा बात सभी लोगों के सामने आता है ऐसे कालू किसान कहता है कि तुम्हें कैसे पता है की जानकारी महीने ही किया है तुम इसे प्रमाणित कर सकते हो क्या। तभी सोनू किसान कहता है कि तुम हमेशा मुझ पर किसी ना किसी पर आके मुझे बताओ कि पहाड़ को लाना चाहता है और तुम्हारा खेत मेरे खेत के जस्ट बगल में ही है तुम ही यह काम की हो क्योंकि तुम्हारे ही खेत का मेला टूटा हुआ है और उसे पानी मेरे खेत में आ रहा था।

इससे कालू किसान कहता है कि मैंने उसके खेत में किसी भी नुकसान होने वाला कार्य नहीं किया है क्योंकि मैंने शाम में गया और अपने खेत में पानी डाल कर तुरंत ही घर आ गया था और उसके बाद सुबह तक भी अपने खेत पर नहीं गया था।

वह कहता है कि पानी तो कुदरती चीज है जिसकी मर्जी जिधर होती है पानी उधर चले जाती है पानी को ना ही कोई रोक सकता है ना ही कोई उसे बांधकर रख सकता है। पानी यदि किसी के खेत में अपने आप चल भी गया तो इसमें दूसरे के खेत की किसानों की कोई भी जवाबदेही नहीं है क्योंकि पानी एक कुदरती चीज है और कोई भी पानी को नहीं रोक सकता है।

जैसी करनी वैसी भरनी कहानी

किस पर मुखिया जी कहता है कि तुम्हारे बगल में जो किसान है उसे बुलाओ और उसे बुलाकर कहता है कि तुम कल अपने घर में पानी भर देना और इस कालू किसान के तरफ वाली खेत की बनावट को यदि खेत की तरफ मुड़ कर पानी लेखे अपने भर देना।

इसे कालू किसान तुरंत ही डर जाता है और तुरंत खड़ा होकर कहता है कि खबरदार जो मेरे खेत की तरफ कोई भी गलत कार्य किया तो मैं उसे किसी भी गलत कार्य करने के लिए बर्दाश्त नहीं करुंगा। तभी मुखिया कहता है कि तुम अपने खेत में किसी भी गलत कार्यों को होते हुए नहीं देख सकते तो तुम ने जानबूझकर सोनू किसान के खेत में पानी को क्यों छोड़ा और उनसे जो नुकसान हुआ है उसका भरपाई कौन करेगा।

तुम्हें कालू की शानदार जाना और कहता है कि मुझे माफ कर दो मुझसे गलती हो गई मैं ऐसा कहा कि आप कभी बिल्कुल भी भविष्य में नहीं करूंगा। अब मैं सोनू किसान को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाने का कार्य और प्रयास बिल्कुल भी नहीं करूंगा कृपया करके इस बार मुझे माफी देने की कृपा करें। सोनू किसानों ने माफ कर देता है और कहता है कि आगे से ध्यान रखना रहा होगा

Story in Hindi जैसी करनी वैसी भरनी हिंदी कहानी - मेहनती किसान स्टोरी इन हिंदी

लेकिन कालू किसान आप और ज्यादा गुस्सा हो गया था और सोनू किसान को और ज्यादा नुकसान पहुंचाने का आईडिया ढूंढता रहता था। एक दिन की बात है गांव से जो आदमी शहर के लिए सभी फसल तथा सब्जियां लिया कर बेचा करता था वह रास्ते से जा रहा था कालू किसानों से मिलता है और कहता है कि मेरी फल और सब्जियां सभी ले लो और इसे ले जाकर बाजार में भेज दिया करो।

तभी वह दुकानदार कहता है कि नहीं नहीं मुझे तो सिर्फ सोनू किसान के फल और सब्जियां पसंद है क्योंकि उनकी फल और सब्जियां तो मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड किया जाता है और उन्हें लोग अब तीन गुना ज्यादा दामों में खरीद लिया करता है। अगर मैं तुम्हारे फल सब्जियां खरीद लूंगा तो मुझे बाजार में ले जाने के लिए एक तो पैसा लगेगा और ऊपर से मुझे कोई मुनाफा भी नहीं होगा इसी कारण से मैं तुम्हारा किसी भी फसल या फल सब्जियों को नहीं सह सकता क्योंकि मुझे नुकसान नहीं करवानी है।

यह लेकर कल किसान सोनू किसान से बहुत ज्यादा जलता था और उन्होंने बहुत सारे आईडिया ढूंढने का प्रयास किया है किसी भी कानून से सोनू किसान अपने खेत से उपजाऊ कम करें और अपने खेत में समय कम दिया करें ताकि उनकी फसल खराब हो जाएगी और बगल के आलू किसान की फल और सब्जी मार्केट में बेचने के लिए लोग इनसे खरीदने हैं।

1 दिन की बात है जब सोनू किसान अपने खेत से काम कर कर घर आया था तो उन्हें काफी ज्यादा थकावट महसूस हो रही थी। उनकी पत्नी ने जब अनजान देखा तो उन्होंने उनके सर को छुआ तो देखा कि उन्हें बहुत ज्यादा बुखार है वह तुरंत ही डॉक्टर को बुला कर लेकर आई और सोनू किसान को डॉक्टर से मिलवाया।

डॉक्टर बोला कि सोनू की शाम को वायरल बुखार है इन्हें कम से कम 10 दिन आराम करना पड़ेगा। अगर आराम नहीं किया तो हो सकता है आगे आने वाले दिनों में ने काफी ज्यादा कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है। इस कारण से सोनू किसान खेत में नहीं जाने लगा और इस कारण से उनकी फसलें फल और सब्जियां सही से और सही समय पर उनकी देखभाल नहीं हो पाई थी जिस कारण से उनकी फल और सब्जियां अभी मार्केट में पहुंचने के लिए काफी ज्यादा समय की अनुभव के कारण ठेकेदार ने दूसरे से फल और सब्जी खरीदने का ऑप्शन ढूंढ लिया था।

ठेकेदार एक दिन सोनू के घर आता है और कहता है कि इस बार की फसल तुम्हारी अभी कटाई भी नहीं हुई है और मार्केट से फल और सब्जियों को डिमांड ज्यादा बढ़ गई है इसी कारण से मुझे किसी और से इस साल फसल फल और सब्जियां लेनी होगी ताकि मैं अपने कार्य को आगे बढ़ा सकूं।

Jaisi Karni Waisi Bharni

तुम अपने सेहत सही करो क्योंकि सेहत से बढ़कर कुछ नहीं होता अगले साल में तुम्हारी फल और सब्जियां खरीद लूंगा। उसके बाद ठेकेदार कालू किसान के घर जाता और कहते हैं कि तुम अपनी फल और सब्जियां तो मेरे पास भेज दो क्योंकि सोनू किसान की तबीयत खराब होने के कारण उनकी फसल की कटाई में विलंब हो गया है इस कारण से मुझे मार्केट ले जाने के लिए तुम्हारे फल और सब्जी खरीदने होंगे।

यह सुनकर कालू किसान बहुत ज्यादा खुश हो जाता है और कहता है कि नहीं हां बिल्कुल आपने सही कहा है मैं अभी तुरंत अपने खेत में जाता हूं और आप के लिए सभी फल सब्जियों को तैयार करके गाड़ी में चढ़ा कर मार्केट के लिए रवाना कर लूंगा।

कुछ दिनों बाद सोनू के साथ का तबीयत जब सही वजह जाता है वह अपने खेत आता है रब ने फसल की कटाई करता है लेकिन उसका फसल लेने के लिए कोई नहीं बचता है क्योंकि उसने ज्यादा मात्रा में सब्जियों की खपत केवल शहर के मार्केट में ही की जाती है किस गांव में बहुत ज्यादा कम लोग होते हैं और वहां के लोगों के लिए खुद की अपनी खेती होती है वहां के लोगों को सब्जियां खरीदने के लिए जरूरत नहीं होती है।

फिर भी कालू किसान अपने साथियों को कहना है कि ले जाओ इसे अपने गांव के मार्केट में ही आदमी दाम में भेज दो। जैसे ही हग ले सुबह अपने ही मार्केट में ले जाने के लिए तैयार करता है रोहित ठेले पर लोड करता है बगल के कानों के सामने उन सब्जियों पर जहरीला पाउडर फेंक देता है।

अगले दिन सोनू किसान के सवतिया मार्केट में पहुंच जाती है और और आधी कीमत में सभी फल और सब्जियों को बेच दिया जाती है कीमत आदी होने के कारण सभी लोग उनके फल और सब्जियों को ज्यादा कर लेते हैं और सभी लोग अपने-अपने इस्तेमाल करते रहते हैं।

जैसी करनी वैसी भरनी Hindi Kahaniyan

अचानक दूसरे दिन पता चलता है कि सभी की तबीयत अचानक खराब होने लगी है और गांव के करीब करीब 20 से 30 लोग की तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो गई थी उन्हें उल्टी होने लगी होती है और यह देखकर गांव का मुखिया और परेशान हो जाता है और सभी से जाकर उनके बारे में पूछता है तो वह कहता है कि वह सिर्फ एक ही दुकान से दिखाइए और सभी लोग वहीं से लाया था सोनू किसान के दुकान से।

सभी लोग सोनू किसान को काफी ज्यादा बुरा भला कहता है और उन्हें काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाया जाता है वह कहते हैं कि तुमने इसमें कुछ मिलाया है तभी तो इस बार तुमने अपने ही गांव के मार्केट में से आधे गांव में भेज दिया।

कुछ ही देर बाद कालू किसान को घर से खबर आता है कि उनकी बेटी की तबीयत सही नहीं है और वह ज्यादा उल्टी कर रही है। वस्तु रानी अपनी पत्नी से पूछती है कि तुमने इसे क्या खिलाया पत्नी कहती है कि मैंने मार्केट से सोनू किसान की दुकान से भिंडी लेकर आया था रोने बना कर खिलाया है कालू के साथ तुरंत घबरा जाता है और उसे हॉस्पिटल गांव के हॉस्पिटल लेकर जाता है।

जैसे ही वह हॉस्पिटल पहुंचता है तो डॉक्टर का लुकेसन से कहना है कि तुमने बहुत देर कर दी यहां बहुत सारे बारिश होने के कारण अस्पताल पूरा भरा हुआ है और मैं और ज्यादा मरीज को एडमिट नहीं कर सकता।

एक तो वैसे ही मुझे समझ में नहीं आ रहा है किन लोगों को क्या हुआ है अगर मुझे पता चल जाता कि यह कौन सा जहर खाया है तो मैं तुरंत इन लोगों को बचाने का कार्य कर सकता था तुम इसे लेकर जाओ और सारे किसी अच्छे अस्पताल में भर्ती हो ताकि इनकी जांच हो सके कि इन्होंने क्या खाया है।

उनके सामने ही कालू किसान की बेटी बेहोश होने लगती है वह बहुत घबरा जाती है और किसान कह रहा है कि इन सभी ने क्या खाया है इनके बारे में मुझे पता है अगर मैं बता दूं तो क्या आप फोन सब का इलाज करता हूं जल्दी से। तभी डॉक्टर से कालू के सामने सारी बात बता दी और अपने आप पर पछतावा करने लगा कि उन्होंने दूसरे को बर्बाद करने के लिए अपने ही घर के सदस्य को भी मार कर लिया रहा हूं।

इस कहानी से आपको क्या सीख मिली है?

जैसी करनी वैसी भरनी हिंदी कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें किसी का भी ज्यादा नुकसान नहीं करना चाहिए। और हमेशा अपने अपने कार्य करने के लिए ज्यादा समय का उपयोग करना चाहिए।

इस Story in Hindi हिंदी में हम सभी लोगों ने मेहनती किसान की कहानियां तथा जैसी करनी वैसी भरनी की कहानी के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल किया है। उम्मीद है कि आप सभी को StoryHindi.Net के द्वारा जारी किया गया यह कहानी पसंद आता है तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

FAQ of जैसी करनी वैसी भरनी
  1. जैसी करनी वैसी भरनी की कहानी से आपको क्या सबक मिलती है?

    इस कहानी से हम सभी को यह सवाब मिलता है कि हमें किसी का बुरा नहीं करना चाहिए क्योंकि जैसा कारी हम करेंगे आगे आने वाले समय में वैसा ही फल हमें देखने को मिलेगा।

  2. हमें किसी की भी नुकसान क्यों नहीं करनी चाहिए?

    हमें किसी का भी नुकसान इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि क्या पता वही नुकसान हमारे ऊपर आ जाएगी।

  3. मेहनती किसान की कहानी से आपने क्या सीखा?

    मेहनती किसान की कहानी से हमें क्या सीख मिलती है कि हमें अपने कार्य को आप अपनी लगन और मेहनत प्रभु से करना चाहिए तभी उनका फल ज्यादा मीठा हो पाएगा।

  4. मेहनती किसान की कहानी में किस किरदार मैं आप सही देख रहे हैं?

    मेहनती किसान की कहानी कथा जैसी करनी वैसी भरनी की कहानी में सोनू किसान के किरदार हमें बेहद पसंद आया और उनके जैसा सभी लोगों का कार्य करना चाहिए।

Share on:

Story Hindi एक हिंदी कहानियाँ की संग्रह हैं, जिसे सभी तरह की Stories प्रकाशित की जाती है। जैसे कि Short Stories, Moral Stories, और Love Stories