किसान के आवारा बेटे Story | Best Kisan Ki Kahani

Story in Hindi: आज की इस कहानी में हम लोग किसान के आवारा बेटे Story के बारे में जानने वाले हैं। दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता होगा कि बच्चों के लिए प्रेरणादायक कहानियां जिसमें की किसान की कहानी का कुछ अलग ही मजा है। क्योंकि बच्चे किसान की कहानियों से मेहनती होने का कथा कृषि का बहुत सारी चीजों के बारे में जानने को मिलता है।

Story Hindi किस वेबसाइट पर आपको तरह-तरह की हिंदी कहानियां जो की मजेदार कहानियां खत्म भूतों की कहानियां से लैस होती है। स्टोरी हिंदी वेबसाइट पर सभी प्रकार की नई नई कहानियां प्रकाशित की जाती है। हमने अपनी कहानियां को अच्छे-अच्छे और नैतिक प्रेरणादायक कहानियां को इस वेबसाइट पर अपडेट किया है। तो चलिए अब हम लोग किसान के आवारा बेटे की कहानी के बारे में जानते हैं।

किसान के आवारा बेटे Story | Kisan Ki Kahani

किसान के आवारा बेटे Story | Best Kisan Ki Kahani
किसान के आवारा बेटे

बहुत पुरानी बात है एक गांव में 3 भाई रहते थे उनके पिताजी किसान किसान का काम किया करते। पहले भाई का नाम सोनू दूसरे भाई नाम मोनू और तीसरे भाई का नाम बोलो था। उनके पिताजी एक बहुत बड़े किसान थे शादी सर उन्होंने बहुत सारे धन इकट्ठा कर लिया था की कृषि की कमाई से है।

सोनू मोनू और गोलू तीनों के पिता जी इतने जाते हैं अमीर होने के कारण उन दोनों को किसी भी काम में मन नहीं लगता था। वह हमेशा से ही शुरुआत से ही अपने दोस्तों के साथ घूमना फिरना हो पार्टी करना ही पसंद आता था। देख कर उस किसान को बहुत ज्यादा बुरा लगता था कि उनके पिता बूढ़े हो चुके थे लेकिन उसके बावजूद वह अपने खेतों में अपने नौकरों के साथ काम कर करके इतना सारा धन इकट्ठा करके अपने बेटों के लिए छोड़ दिया था।

सोनू मोनू और गोलू उसके पिताजी को हमेशा से ही यह बात समझ में नहीं आ रहा था कि उनके जाने के बाद उनका बेटा लोग किस प्रकार से खेती का कार्य संभालेंगे। क्योंकि ज्यादा अमीर होने के कारण उनके हैं तीनों बेटे कभी घर में देखते ही नहीं थे हमेशा से ही अपने पार्टी कथा दोस्तों के साथ इधर-उधर फालतू में दिल्ली मुंबई टूर और ट्रेवल्स पर छाया करते थे।

उनके पिताजी के पास एक नौकर काम करता था जिसका नाम मोहन था। 1 दिन की बात है उनके पिताजी मोहन से कहता है कि मैं अपने बेटों को कैसे समझा सकता हूं। क्योंकि इतना कहने के बावजूद भी हमारी तीनों बैठे हैं इतना कामयाब हो इतनी ज्यादा कामचोर है कि घर का किसी काम में हाथ नहीं पता था लेकिन इधर उधर घूमते फिरता है।

Hindi Kahaniya Moral Stories

तभी मोहन कहता है कि हमारे लिए एक फायदे की बात तो कीजिए हमें अपने तीनों बेटे को यह समझाना होगा कि उनकी आने वाली जिंदगी में क्या चीज काम आने वाली है और क्या तेरा में काम नहीं आने वाली है। वह बुड्ढे आदमी अपने बेटे को जितना समझाता था उतना ही उनके बेटे लोग सोनू मोनू और गोलू बहुत ज्यादा बेपरवाह खोया था।

एक दिन वह किसान अपने तीनों बेटे को सोनू मोनू और गोलू को घर बुलाता है और कहता है कि तुम तीनों इतने बेपरवाह क्यों हो तुम सभी को हमारे साथ काम करना चाहिए ताकि हमारे पास और भ दाना सके। क्योंकि तीनों बेटा रहता है कि आपने तो इतना पैसा कमा लिया है कि हम लोग अब सारी जिंदगी बैठ कर खा सकते हैं फिर हमें काम करने की क्या जरूरत है। तुम्हें बुड्ढे के साथ कहता है कि हां हम लोगों के पास बहुत ज्यादा धन है लेकिन धन हमेशा एक जैसा बना नहीं रहता है हमेशा उसे बढ़ाने के बारे में सोचना पड़ता है अन्यथा धीरे-धीरे सारा चीज खत्म होकर हम फिर वहीं जहां पहले थे वहीं पर आ जाएंगे।

किसान के आवारा बेटे Story | Best Kisan Ki Kahani

एक दिन जब उनके तीनों बेटे कहीं टूर ट्रैवल पर जा रहे थे तो उनके पिताजी ने कहा है कि अगर जिन्हें जिन्हें लगता है कि उनके पिताजी सही काम कर रहे हैं और वह उनका साथ देना चाहते हैं तो कल से काम पर आ जाना नहीं तो बहुत बुरा हो जाएगा। यह सुनकर भी उन्हें तीनों बैठे हैं टूर और ट्रेवल्स पर जाने से नहीं रुकती हैं। रास्ते में सबसे छोटी बेटा हूं गोलू कहता है कि मुझे पिताजी का काम आना चाहिए। आखिरकार हमारे पिताजी ने हमें लोगों के लिए ही इतने सारे पैसे इकट्ठा की है।

Hindi Kahaniyan Hindi Kahani

गुरु कहता है कि मैं तो जा रहा हूं अपनी पिताजी के पास और उनके साथ काम करूंगा हरा हो तभी दोनों भाई सोनू और मोनू कहते हैं कि तुम पागल हो गए हो क्या। आज तुम यह सब क्या बातें कर रहे हो चलो हम लोग घूमने जा रहे थे घूमने जाएंगे। तभी गोलू कहता है कि ठीक है भाई आप दोनों चाहिए मैं जा रहा हूं पापा के पास। जैसे गोलू अपने खेत पर पहुंचता है तू दिखता है कि उनके नौकर मोहन और उनके पिताजी एक खेत में काम कर रहे थे।

जब उनके के पिताजी गोलू खेत की तरफ आधे देखता है तो पूछता है कि तुम अकेले ही आ रहे हो बाकी दोनों कहां गए। तभी गोलू कहता है कि वे लोग घूमने गए हैं लेकिन मैं उसके साथ से छोड़कर यहां आ गया हूं क्योंकि मैं अब जान गया हूं कि मेहनत कितनी बड़ी चीज है और बिना मेहनत के धन कैसे मिलेगा। तभी उनके पिताजी बहुत खुश होते हैं और कहते हैं कि चलो दो बेटे ने रही है बेटा तो समझ गया है कि उन्हें उनके पिताजी का साथ देना चाहिए है।

तीनों मिलकर खेत में काम करने लगे थे तो भी गोलू के पिताजी मोहन से कहता है कि और गोलू से कहता है कि उन दोनों को समझाने का कोई तरीका बताओ नहीं तुम मेरे जाने के बाद वे लोग ऐसे ही इधर-उधर भटकते रहेंगे किसी भी प्रकार का कोई कहानी नहीं करेगा। और घूमते फिरते ही पूरी जिंदगी अपनी बर्बाद कर लेगा और मेरा सारा दान और पैसा भी बर्बाद क्या देगा। तो वही मोहन कहना है कि आप उन दोनों को सबक सिखाने के लिए अपने हिस्से का बंटवारा कर कर एक हिस्से अपने गोलू बेटे को दे दीजिए एक किस से अपनी किसी और को दे दीजिए सिर्फ बताने के लिए ताकि उन लोग को पता चल जाए कि उनका हिस्सा नींद नहीं मिलने वाला है।

Hindi Kahaniya Dikhaye

अगले दिन उनका दोनों बेटा सोनू और मोनू घूम कर आता है तो उनके पिताजी उसके पास बैठ जाए रहता है कि तुम लोग तो हमेशा घूमते ही रहोगे। इसलिए मैंने यह फैसला लिया है कि हमारी जितनी भी दान दोनों जमीन जायदाद है मैंने इसे दो हिस्सों में बांटकर एक-एक हिस्सा गोलू को दे दिया है और एक हिस्सा नौकरा मोहन को दे दिया है। यह सुनकर सोनू और मोनू का दिमाग चकरा जाता है और कहता है कि इतना ज्यादा धन आपने एक नौकर को दे दिया है और अपनी एक बेटे को ही दिया है बाकी बेटे को ऐसे ही रहने दिया है।

तभी उनके पिताजी कहते हैं कि हमें यह फैसला मजबूरी भी लेना पड़ेगी अगर तुम लोग इसी तरह से घूमते रहोगे तो मेरा सारा धन दौलत और पैसा को कुछ नहीं समझेगा और सारा पैसा को अपनी घूमने फिरने के लिए खर्च कर देगा रहा हूं इसीलिए बेहतर होगा कि तुम लोग जहां-जहां घूमते हो अपने अपने पैसे से घूमा करो मेरी धन दौलत मेरे जायदाद से तुम लोगों का कोई वास्ता नहीं है।

यह सुनकर दोनों भाई का दिमाग खराब हो गया और उन्होंने कहा कि ठीक है हम दोनों भी आपके साथ ही काम करेंगे और गोलू के साथ भी है। फिर अगले दिन से वे सभी तीनो भाई एक साथ अपने खेतों या या काम किया जाता है वही पहुंचता है और तीनों मिलकर काम करने लगते हैं। धीरे-धीरे काम करते करते उन्हें पैसों का महत्व के बारे में पता चल जाता है। और अब तो उन्हें यह भी जानकारी हो जाती है कि पैसा कितनी मेहनत करने के बाद कमाया जाता है और हम लोग कितनी जल्दी उन पैसों को बर्बाद कर देते हैं बिना कुछ सोचे समझे।

किसान के आवारा बेटे Story | Best Kisan Ki Kahani

सोनू मोनू और गोलू तीनों मिलकर काम करने लगे थे यार सब मिलकर इतनी जाने बहन की प्राप्ति कर लेते हैं कि उन्हें और भी ज्यादा धन प्राप्त हो जाता है। लेकिन एक दिन वह अपने नौकर मोहन को इनाम दे रहा था कि इतने में उनके बेटे वहां पहुंच गए थे। तभी उनके पिताजी कहता है कि मैं इसे नाम दे रहा हूं क्योंकि इसी नौकर मोहन के आइडिया के कारण ही हम तुम लोगों को बदलने में कामयाब हो पाए हैं।

Bacchon Ki Hindi Kahaniya

उनके पिताजी कहते हैं कि मैंने किसी भी जमीन का मूवी बंटवारा नहीं किया है और मैंने अपनी जमीन को कभी किसी को बिना तुम्हारी मर्जी से कैसे दे सकता हूं। यह तो तुम लोगों को समझाने का एक आइडिया था जिसे मोहन ने बताया था। आज के बाद मोहन भी हमारे परिवार का सदस्य रहेगा और मोहन के परिवार के लिए जितना भी खर्चा होगा उसके लिए हम लोग व्यवस्था करेंगे। तभी उनके तीनों बेटे कहते हैं कि ठीक है हम लोगों के साथ में ही रहेंगे अपने परिवार का सदस्य ही मानेंगे मोहन को।

क्योंकि हम तीनों में से हैं पैसों के महत्व के बारे में समझ गए थे और वे लोग अब आलतू फालतू के काम नहीं किया करते थे। सभी लोग मिलकर अपने खेर अथवा अपने फैक्ट्री में कार्य किया करता था ताकि उनका धन और भी ज्यादा हो सके। आगे से भी लोग हमेशा से ही एक साथ काम किया करते थे और हमेशा से ही एक ही परिवार में रहते थे।

किसान की कहानी से हमें क्या सीख मिलती है?

किसान की कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें अपने परिवार का हमेशा ख्याल रहना चाहिए। साथ ही साथ हमें अपने अभिभावक का इतना ज्यादा पैसा बर्बाद नहीं करना चाहिए ताकि उन्हें बुरा लग जाए और आने वाले पैसों के बारे में सोच सोच कर अब सोच लगे हैं। क्योंकि इस दुनिया में पैसा बहुत ही ज्यादा अनमोल चीज है इन्हें बचा कर रखना ही सही होता है।

किसान के आवारा बेटे की कहानी का निष्कर्ष

इस कहानी में हमने किसान के हमारा बेटे की कहानी जोकि एक किसान की कहानी है। हम लोगों ने इस कहानी में बहुत अच्छे-अच्छे सबक सीखे हैं साथ ही हम लोगों को पैसे किस तरह बचाने चाहिए और हमें अपने माता-पिता के काम में किस तरह हाथ बढ़ाना चाहिए। उम्मीद है कि आप सभी को नई नई कहानियां स्टोरी हिंदी वेबसाइट पर पढ़ने में मजा आता होगा।

FAQ किसान के आवारा बेटे की कहानी

किसान की कहानी में मुख्य किरदार कौन कौन थे?

इस कहानी में मुख्य किरदार उनके पिता से उनके नौकर तथा उनके तीन बेटे सोनू मोनू और गोल होते हैं।

किसान के बेटे हमेशा कौन सा काम किया करते थे?

किसान के बेटे हमेशा अपने दोस्तों के साथ घूमने फिरने के लिए टूर और ट्रेवल्स आ जाया करते थे।

सबसे पहले उनका कौन सा बेटा उनके साथ आया था?

सबसे पहले उनका छोटा बेटा गोलू उनके साथ आया था।

अपने दोनों बेटे को समझाने के लिए किसान ने किस तरह का खेल रचा था?

किसान ने अपने दोनों बेटे से कहा कि अगर तुम लोग मेरे साथ काम नहीं करोगे तो मैं अपनी जमीन की है उसे नहीं सिर्फ गोलू और नौकर मोहन को सारे दोनों हिस्सा दे दूंगा।

Share on:

Story Hindi एक हिंदी कहानियाँ की संग्रह हैं, जिसे सभी तरह की Stories प्रकाशित की जाती है। जैसे कि Short Stories, Moral Stories, और Love Stories